बालोतरा में 78वां स्वतंत्रता दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया गया

बालोतरा, 15 अगस्त: जिला कलक्टर कार्यालय में आयोजित 78वें स्वतंत्रता दिवस के जिला स्तरीय समारोह में जिला कलक्टर सुशील कुमार यादव ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया और परेड की सलामी ली। इस अवसर पर उन्होंने जिलेवासियों को बधाई देते हुए कहा कि आज का दिन भारत के वीर सेनानियों के त्याग और बलिदान का स्मरण करने का है, जिन्होंने देश की आजादी के लिए अपने सुखों को त्याग कर संघर्ष का चयन किया।

  • जिला कलक्टर सुशील कुमार यादव ने समारोह में जिले के विकास और राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन पर जोर दिया।
  • उन्होंने “एक पेड़ मां के नाम” अभियान के तहत जिले में 2.50 लाख पौधों के रोपण की जानकारी दी और उनकी सुरक्षा और रखरखाव की जिम्मेदारी लेने की अपील की।
  • कार्यक्रम में विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों, कर्मचारियों और स्वतंत्रता सेनानियों के परिजनों को सम्मानित किया गया।
  • समारोह में स्थानीय स्कूलों के विद्यार्थियों द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी गईं, जिसमें पर्यावरण संरक्षण, नशामुक्ति, और भारतीय संस्कृति पर आधारित कार्यक्रम शामिल थे।
  • विभिन्न विभागों की झांकियों में परिवहन और पुलिस विभाग की झांकी ने प्रथम स्थान प्राप्त किया।

समारोह में उपस्थिति: जिला पुलिस अधीक्षक कुंदन कांवरिया, पचपदरा विधायक डॉ. अरुण चौधरी, नगर परिषद सभापति सुमित्रा जैन, पूर्व राजस्व मंत्री अमराराम चौधरी समेत कई गणमान्य नागरिक और प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे।

78 वें स्वतंत्रता दिवस का जिला स्तरीय समारोह गुरुवार को खेड़ रोड़ स्थित जिला कलक्टर कार्यालय, गोलोच्छा परिसर में आयोजित किया गया। हर्षोल्लास एवं उत्साह के साथ स्वतंत्रता दिवस मनाया गया।


समारोह के मुख्य अतिथि जिला कलक्टर सुशील कुमार यादव ने प्रातः 9.00 बजे ध्वजारोहण कर परेड का निरीक्षण किया तथा मार्च पास्ट की सलामी ली।


इस अवसर पर जिला कलक्टर सुशील कुमार यादव ने 78 वें स्वतंत्रता दिवस पर जिलेवासियों को शुभकामनाएं एवं बधाई देते हुए कहा कि आज का दिवस भारत के सदियों तक के संघर्ष एवं पुनः विश्व गुरु बनने की अविस्मरणीय यात्रा का स्मरण कराता है। आज के दिन उन वीर सेनानियों को स्मरण करें जिन्होंने अपने सुख को छोड़ संघर्ष का चयन किया। आज भारत विश्व की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की ओर अग्रसर है। विश्व पटल पर भारत की अद्वितीय पहचान बनाने के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्ध है। जनकल्याणकारी योजनाओं की क्रियान्विति कर आमजन के जीवन स्तर को सुधारने का निरंतर प्रयास कर रही है।


जिला कलक्टर यादव ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा बजट 2024-25 में जिले के आधारभूत ढांचे को सुदृढ़ करने के लिए सड़क, बिजली, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, शिक्षा तथा पेयजल संबंधी महत्वपूर्ण घोषणाएं की है। मुख्यमंत्री वृक्षारोपण महाभियान हरियालों राजस्थान में “एक पेड़ मां के नाम” अभियान के तहत जिले में 2.50 लाख पौधों का रोपण किया है, पौधों को पनपाने, उनकी सुरक्षा एवं रखरखाव हमारी व्यक्तिगत जिम्मेदारी है। उन्होंने हर घर तिरंगा अभियान के तहत जिलेवासियों से अपने घरों एवं प्रतिष्ठानों पर तिरंगा फहराने की अपील की।

स्वतंत्रता दिवस के मुख्य समारोह में इस बार परेड कमाण्डर चंद्रसिंह भाटी के नेतृत्व में परेड आयोजित की गई।
इसके पश्चात् अतिरिक्त जिला कलक्टर नानूराम सैनी द्वारा माननीय राज्यपाल महोदय के सन्देश का पठन किया गया।
समारोह के दौरान जिला कलक्टर सुशील कुमार यादव, जिला पुलिस अधीक्षक कुंदन कांवरिया, पचपदरा विधायक डॉ. अरुण चौधरी द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य करने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों के साथ स्वतंत्रता सेनानियों के परिजनों को प्रशस्ति पत्र और स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।


स्वतंत्रता दिवस के जिला स्तरीय समारोह कार्यक्रम में स्थानीय शिक्षण संस्थाओं के बालक-बालिकाओं के द्वारा व्यायाम प्रदर्शन किया गया। तत्पश्चात् मोहम्मद अब्दुल कलाम उच्च माध्यमिक विद्यालय के छात्राओं के द्वारा डम्बल्स प्रदर्शन प्रस्तुत किया गया। इसी क्रम में गुरुकुल इंग्लिश मीडियम सीनियर सेकेंडरी विद्यालय के विद्यार्थियों द्वारा लेजियम वाद्य यंत्र की जुगलबंदी प्रस्तुत की गई। कार्यक्रम को आगे बढाते हुए डिवाइन किड्स विद्यालय के विद्यार्थियों ने पेड़ों को मत काटो का संदेश देते हुए पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। कोजी किड्स स्कूल के छात्र छात्राओं ने जलियांवाला बाग हत्याकांड की प्रस्तुति देकर वीर स्वतंत्रता सेनानियों के त्याग और बलिदान की गाथा का सजीव वर्णन किया।

शांति निकेतन सीनियर सेकेंडरी स्कूल के बालक बालिकाओं ने अनेकता में एकता का संदेश देते हुए भारतीय संस्कृति का उत्कृष्ठ उदाहरण प्रस्तुत किया। दिया पब्लिक स्कूल द्वारा हरियालों राजस्थान कार्यक्रम के अंतर्गत पेड़ो को न करने एवं अधिक से अधिक पौधारोपण करने की अपील की। इसी क्रम में वर्धमान आदर्श विद्या मंदिर सीनियर सेकेंडरी स्कूल ने राजस्थानी लोक कला संस्कृति पर आधारित शानदार नृत्य प्रस्तुत किया। दिया पब्लिक स्कूल ने नशे से दूर रहने एवं समाज को नशामुक्त बनाने की अपील करते हुए नशामुक्ति कार्यक्रम प्रस्तुत किया।
इस दौरान जिला कलक्टर सुशील कुमार यादव ने कार्यक्रम में उपस्थित सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों के साथ आमजन को नशामुक्ति की शपथ दिलाई और नशे से दूर रहने की अपील की।


इसके बाद विभिन्न विभागों द्वारा राज्य सरकार की जनकल्याकारी योजनाओं के विभिन्न विषयों से जुड़ी झांकियां आकर्षण का केन्द्र रही। झाकियों में परिवहन एवं पुलिस विभाग की झांकी प्रथम, रिको एवं प्रदूषण नियंत्रण मंडल की झांकी द्वितीय तथा वन विभाग की झांकी तृतीय स्थान रही, जिसे जिला कलक्टर सुशील कुमार यादव ने परितोषित देकर सम्मानित किया।


अन्त में राष्ट्रगान के साथ प्रातः कालीन कार्यक्रम समाप्त हुआ।
समारोह में जिला पुलिस अधीक्षक कुंदन कांवरिया, अतिरिक्त जिला कलक्टर नानूराम सैनी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक धर्मेंद्र यादव, नगर परिषद सभापति सुमित्रा जैन, पूर्व राजस्व मंत्री अमराराम चौधरी, उपखंड अधिकारी राजेश कुमार, पचपदरा तहसीलदार गोपीकिशन पालीवाल समेत प्रशासनिक अधिकारी एवं कर्मचारी, जन प्रतिनिधि, पार्षदगण, जिले के शहीदों एवं स्वतन्त्रता सैनानियों के परिजन तथा गणमान्य नागरिक उपस्थित रहें। जिला स्तरीय कार्यक्रम का संचालन व्याख्याता डॉ. रामेश्वरी चौधरी एवं सहयोगी अमित दवे द्वारा किया गया।

Share This Article
By Media Desk Media Team
Follow:
Balotra News Media Team
Exit mobile version