बालोतरा में अधिकमास की नगर परिक्रमा को लेकर बैठक आयोजित, कल सुबह 4:30 बजे वनखंडी महादेव से होगी प्रस्थान

खबर की सुर्खिया
  • विशाल नगर परिक्रमा 1 अगस्त मंगलवार को ,सावन माह की पूर्णिमा को नगर परिक्रमा , कार्यकर्ताओ को परिक्रमा को लेकर सोपी गई जिमेदारिया । सेवा समर्पण ,धर्म ,कर्म को लेकर पुरषोतम मास अधिकमास में होती है नगर परिक्रमा का आयोजन ।
  • मंगलवार को प्रातः 430 पर वनखंडी महादेव मंदिर में मंगला आरती के पच्यात धर्म ध्वजा,भजन कीर्तन ,शहर के चारो दिशाओं में दूध की धार लगते हुए शुरू होगी परिक्रमा ।
  • सर्व सनातन हिंदू समाज के हजारों श्रदालुओं के साथ परिक्रमा में सैकड़ों स्वयंसेवक रहेंगे व्यवस्थाओं में । परिक्रमा गुजरने वाले मार्गो पर 20 स्थानों पर सर्व सनातन हिंदू समाजों व स्वयं सेवी ,जन सेवी संघटनो द्वारा ठंढे जल ,व अल्पाहार की व्यवस्था रहेगी ।

बालोतरा। शहर में अधिकमास की नगर परिक्रमा को लेकर रविवार को आयोजित बैठक में तैयारियों पर चर्चा गई। सनातन धर्म सभा समिति के तत्वावधान में कल सर्व सनातन हिंदू समाज के हजारों श्रद्धालुओं के साथ विधिवत पूजा अर्चना के बाद दूध की धार व सैकड़ों स्वयंसेवक की व्यवस्थाओं से परिपूर्ण नगर परिक्रमा का आयोजन होगा।

भारतीय काल गणना के अनुसार हर 3 वर्ष में एक बार हिंदू पंचांग के अनुसार एक मास अधिक होता है, जिसे अधिकमास की संज्ञा दी जाती है। इस समयावधि में शुभ कार्यों की वर्जना और आध्यात्मिक कार्यों का आयोजन होता है। औद्योगिक नगरी में सुख शांति खुशहाली एवं अन्य कष्टों के निवारण को लेकर पूर्णिमा को गोवर्धन परिक्रमा की भांति गाय के दूध की अखंड धारा के साथ नगर परिक्रमा का आयोजन होगा।

परिक्रमा सुबह 4:30 बजे वनखंडी महादेव मंदिर, नया चोंच मंदिर पर विधिवत मंगला आरती के बाद क्षेत्र के संत-महंतों के सानिध्य में धर्म ध्वजा व धर्म जयकारों के साथ प्रस्थान होगी। जो चेतन बाबा की झोंपड़ी, चतुर्थ फेस, ग्रीन रॉड, जल-प्याऊ, जेरला गांव, जोधपुर रोड, शनिदेव मंदिर, एलआर हैंडीक्राफ्ट, मेगा हाइवे, महादेव मंदिर, मेघा हाईवे रोड़, मूंगड़ा सर्किल, रेलवे ब्रिज ऊपर से होते हुए सांकरणा वेरा, मनणावास सर्किल, हाउसिंग बोर्ड, बिजली घर के पास से जसोल विश्वकर्मा मंदिर तालाब रोड, होली चौक, जसोल माता राणी भटियाणी मंदिर, सिंध वालों का वेरा, छतरियों का मोर्चा होते हुए माधवदास बगेची पर महाआरती के बाद विसर्जित होगी। विशाल नगर परिक्रमा आयोजन को लेकर सनातन धर्म सभा समिति व विश्व हिंदू परिषद, बजरंग दल तैयारियों में जुटे हैं।

Share This Article
Exit mobile version