बालोतरा में कृष्ण जन्माष्टमी पर मिट्टी के लड्डू गोपाल बनाकर मनाई गई अनूठी धार्मिक उत्सव

बालोतरा शहर में इस वर्ष कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर एक अद्वितीय धार्मिक आयोजन देखने को मिला, जिसमें एक युवक ने मिट्टी से बनाए गए लड्डू गोपाल के मूर्तियां सिरमलकर ही तैयार की थीं। इन मिट्टी के लड्डू गोपाल को देखने में वास्तविक लड्डू गोपाल की भावनाओं को प्रकट करने का अद्वितीय अनुभव मिला।

कलाकार तनसुख वैष्णव ने बताया कि उन्होंने इस साल कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर पर्यावरण संरक्षण के लिए मिट्टी के लड्डू गोपाल बनाए। उन्होंने यह स्पष्ट किया कि प्लास्टिक के लड्डू गोपाल के निर्माण से पर्यावरण को हानि पहुंचती है, इसलिए उन्होंने इस वर्ष मिट्टी के लड्डू गोपाल के निर्माण का निर्णय लिया।

वहीं, इन मिट्टी के लड्डू गोपाल के निर्माण के लिए उन्होंने उच्च गुणवत्ता वाली मिट्टी का उपयोग किया और उन्होंने इसे धैर्य से गूंथकर लड्डू गोपाल की आकृति दी। इसके लिए पांच घंटे से अधिक का समय लगा।

इस अवसर पर रात के 12 बजे, भगवान श्री कृष्ण के विसर्जन के साथ ही धूमधाम से कृष्ण जन्मोत्सव का आयोजन किया गया। इस धार्मिक उत्सव में जीतू गहलोत, हरीश सुथार, मुकेश गहलोत, सुनील सोलंकी, विकास सोलंकी, भूपेंद्र प्रजापत, जोगेश राठौड़, भानु माहेश्वरी, और कई अन्य लोग उपस्थित रहे।

Share This Article
Exit mobile version