श्रावण हरियाली तीज का मेला: बालोतरा में कल महिलाएं और बालिकाएं बड़े हर्ष के साथ मनाएगी हरियाली तीज का त्यौहार

खबर की सुर्खिया
  • महिलाएं व बालिकाएं तीज के पर्व को बड़े हर्ष के साथ मनाएगी
  • नया चोंच मंदिर पर लगेगा मेला
  • शाम 4 बजे शहर के नया चोंच मंदिर पर मेले का आयोजन किया जाएगा
  • मेले के दौरान आकर्षक रूप में झांकियों का मंचन होगा
  • महिलाएं व बालिकाएँ महूर्त अनुसार शिव पार्वती गणेश की विधि विधान से पूजा अर्चना सहित कथा करने के बाद शाम 4 बजे मेले के आयोजन में सम्म्मलित होगी


श्रावणी हरियाली तीज का मेला कल शनिवार को शहर के नया चोंच मंदिर पर आयोजित किया जाएगा. इस मेले में महिलाएं और बालिकाएं बड़ी संख्या में शामिल होने की उम्मीद है.

मेले में आकर्षक रूप में झांकियों का मंचन किया जाएगा. महिलाएं और बालिकाएं महूर्त अनुसार शिव पार्वती गणेश की विधि विधान से पूजा अर्चना सहित कथा करने के बाद शाम 4 बजे मेले के आयोजन में सम्म्मलित होगी.

तीज का पर्व

तीज का पर्व हिंदू धर्म में एक महत्वपूर्ण पर्व है. यह पर्व महिलाएं बड़ी धूमधाम से मनाती हैं. तीज का पर्व श्रावण माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया को मनाया जाता है. इस दिन महिलाएं अपने पति की दीर्घायु और सुख समृद्धि के लिए व्रत रखती हैं.

तीज का पर्व महिलाओं के लिए एक विशेष अवसर है. इस दिन महिलाएं नए कपड़े पहनती हैं और साज-सज्जा करती हैं. वे मंदिरों में जाकर पूजा-अर्चना करती हैं और कथा सुनती हैं. तीज का पर्व महिलाओं के लिए एक दिन का उत्सव होता है, जब वे अपने परिवार और दोस्तों के साथ मिलकर आनंद मनाती हैं.


सनातन धर्म सभा समिति के बैनर तले श्रावण माह की शुक्ल पक्ष की तृतीया को लेकर आज यह पर्व मनाया जाएगा ।विहिप् जिला मीडिया प्रभारी दौलत आर प्रजापत ने बताया की सर्व सनातन समाज की महिलाएं व बालिकाएँ इस तीज पर्व को बड़े हर्षोल्लास से मनाती है ,विवाहित महिलाएं अपने पति की दीर्घायु व बालिकाएँ अच्छे वर पाने को लेकर व्रत व कथा का करती है ,

अक्सर लहिराया चुनरी परिधानों में विवाहित महिलाएं सोलह श्रंगार ,हाथों में मेंहदी लगाकर बड़े हर्ष पूर्वक उत्साह पूर्वक इस पर्व को मनाती है ,शाम 4 बजे शहर के नया चोंच मंदिर पर मेले का आयोजन किया जाएगा ,सनातन धर्म सभा समिति ,विश्व हिंदू परिषद ,बजरंग दल के सदस्य मेले की व्यवस्थाओं में रहेंगे । मेले के दौरान आकर्षक रूप में झांकियों का मंचन होगा ,व झूले लगेंगे ।

महिलाएं व बालिकाएँ महूर्त अनुसार शिव पार्वती गणेश की विधि विधान से पूजा अर्चना सहित कथा करने के बाद शाम 4 बजे मेले के आयोजन में सम्म्मलित होगी ,पौराणिक मान्यताओं व लोक संस्क्रति के अनुसार सर्व हिंदू समाज की महिलाएं पर्व को लेकर उत्साहित रहती है ,व बड़े उत्साह से तीज गीतों में सखी सहेलियों सहित तीज पर्व को मनाती है ।

मेले की व्यवस्थाओं को लेकर समिति अध्यक्ष आसुराम सुथार ,उपाध्यक्ष उत्तमसिंह राजपुरोहित सचिव राधेश्याम संत ,विहिप् विभाग प्रमुख पुरषोतमदास गोयल,जिला मंत्री मुकेश गोयल ,राहुल अग्रवाल सहित कई सदस्य व्यबस्थाओ में रहेंगे ।

Share This Article
Follow:
is an Indian Artist, Web Developer , and Writer. Also known as Artist Mox Rathore and Mukesh Rathore.
Exit mobile version