मरुगंगा लूणी नदी का पानी पहुंचा बालोतरा, छतरियों का मोर्चा बीओटी पूल से पानी हुआ पार

खबर की सुर्खिया
  • किसानों ने मरूगंगा में आए पानी का किया स्वागत, जमाने की आस में हर्षाए लोग
  • लूणी नदी में पानी आने से धरतीपुत्रों में खुशी की लहर

4 वर्षों बाद लूणी नदी में पानी आने से चारों ओर खुशियां, किसानों व क्षेत्रवासियों ने नदी के पानी का किया पूजन, कनाना मठ महंत परशुराम गिरी के सानिध्य में किया पूजन, बालोतरा, बिठुजा, कनाना, सराणा में हुआ नदी का स्वागत, सुरक्षा को लेकर बालोतरा DSP नीरज शर्मा डेलू मय टीम ले रहे जायजा, रपट और ओवरब्रिज पर आमजन से सावधानी बरतने की अपील

सनातन धर्म की परंपरा, राजस्थान की नदी मरु गंगा में कल पानी की आवक हुई और बालोतरा के पास ग्रामीणों ने मरु गंगा नदी की पूजा अर्चना की ओर उसका स्वागत किया, हिन्दू धर्म मे नदियों को पवित्र और माँ का रूप माना जाता है।।।।

पानी आवक अधिक होने से लूणी नदी में तेज रफ्तार से आगे बढ़ रहा है पानी

दोपहर 12.15 बजे बालोतरा लूणी नदी में आया पानी। पश्चिमी राजस्थान की मरूगंगा कही जाने वाली लूणी नदी में 5 साल बाद आए पानी को लेकर क्षेत्र के किसानों ने खुशी जाहिर करते हुए अरब सागर से उठे बिपरजाय तुफान का शुक्रिया अदा कर प्रकृति को नमन् किया। दोपहर करीब ढाई बजे पानी बालोतरा लूणी नदी पर बने बीओटी पुल को टच कर नीचे लगे पाइपों से आगे की ओर बढा़ और देखते ही देखते बालोतरा में इस छोर से उस छोर तक पूरी नदी में पानी झकोले लेने लगा। जानकारी के अनुसार बांडी व सूकडी़ नदियां उफान पर होने से इन दोनों नदियों का पानी समदडी़ से आगे रामपुरा व राणी देशीपुरा गांवों की लूणी नदी में सोमवार अलसवेरे ही पानी आ गया था। शाम 5 बजे के करीब यह पानी समदडी़ पहुंचा।

बालोतरा में लूणी नदी में पानी की आवक को देखते हुए उपखण्ड प्रशासन हुआ सक्रिय लूनी नदी में झाड़ियां हटा कर करवाई जा रही सफाई, एसडीएम विवेक व्यास ने संभाला मोर्चा ।

समदड़ी

लूणी नदी में पानी की आवक जारी, समदड़ी के करमावास सर्कल के पास पानी की रपट आने से पुलिया क्षतिग्रस्त, एहतियात के तौर पर रास्ता किया गया बन्द।

समदड़ी लुणी में पानी को लेकर राहत भरी खबर, मंजल में अब पानी का प्रवाह हुआ कम, कल देर रात अचानक बढ़ा था पानी, लेकिन अब पानी हो रहा है कम, जिसके बाद प्रशासन ले रहा वँहा राहत की सांच, लुणी नदी का SDM दिनेश विश्नोई व DSP बालोतरा नीरज शर्मा ने पहुंच लिया जायजा

- Advertisement -
Share This Article
Follow:
CEO Balotra News
Exit mobile version