Vande Bharat Sleeper Train: जल्द ही शुरू होगी भारत की नई सुपरफास्ट यात्रा

MOX RATHORE

भारतीय रेलवे ने Vande Bharat सीरीज़ में एक और बड़ा कदम उठाया है। Vande Bharat चेयर कार की सफलता के बाद अब जल्द ही Vande Bharat Sleeper Train लॉन्च होने जा रही है। यह नई ट्रेन लंबी दूरी की रात की यात्राओं के लिए डिज़ाइन की गई है, जो स्पीड, कम्फर्ट और कन्वीनियंस का परफेक्ट कॉम्बिनेशन होगी।

Balotra News Photo

पहली स्लीपर ट्रेन तैयार

Vande Bharat Sleeper Train की पहली जोड़ी तैयार हो चुकी है और जल्द ही इसका ट्रायल शुरू होगा। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने रविवार, 1 सितंबर को इस नए मॉडल की झलक दिखाई और सोशल मीडिया पर इसका वीडियो भी शेयर किया। सूत्रों के अनुसार, अगले 10 दिनों में ट्रेन का परीक्षण शुरू होगा, और तीन महीनों में इसे पब्लिक के लिए लॉन्च कर दिया जाएगा।

पटना से दिल्ली के बीच चलेगी पहली ट्रेन

बिहार के लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी है कि पहली Vande Bharat Sleeper Train पटना से दिल्ली के बीच चलेगी। यह ट्रेन 160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी, जिससे यात्रा का समय काफी कम हो जाएगा। पटना से दिल्ली की यह यात्रा मात्र 8 घंटे में पूरी होगी। इस ट्रेन में 16 कोच होंगे और 823 बर्थ्स, जिससे यात्रियों को आरामदायक यात्रा का अनुभव मिलेगा। फिलहाल, इसके स्टॉपेज अभी फाइनल नहीं हुए हैं।

Balotra News Photo

किराया कितना होगा?

यह ट्रेन खासकर मिडिल क्लास को ध्यान में रखकर बनाई गई है। Vande Bharat Sleeper Train का किराया लगभग राजधानी एक्सप्रेस के बराबर हो सकता है, जिससे यह यात्रा किफायती रहेगी। शुरूआत में इसे 800 से 1200 किमी तक की दूरी के लिए चलाने का प्लान है, ताकि यात्री रातभर आराम से यात्रा कर सकें और सुबह अपने डेस्टिनेशन पर पहुंच सकें।

- Advertisement -
Ad imageAd image
Balotra News Photo

कब शुरू होगी?

अगर सबकुछ सही रहा तो यह ट्रेन दिसंबर तक यात्रियों के लिए उपलब्ध हो जाएगी। कोच का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है और अगले दो महीनों में इसके ट्रायल होंगे। भारतीय रेलवे का उद्देश्य है कि Vande Bharat Sleeper Train लंबी दूरी की यात्रा के लिए यात्रियों की पहली पसंद बने।

यह नई ट्रेन भारतीय यात्रियों को तेज, आरामदायक और सुविधाजनक यात्रा का अनुभव प्रदान करने की दिशा में एक और बड़ा कदम है, जिससे Vande Bharat Sleeper Train जल्द ही देशभर में लोकप्रिय हो जाएगी।

Share This Article
Follow:
is an Indian Artist, Web Developer , and Writer. Also known as Artist Mox Rathore and Mukesh Rathore.