लूनी नदी में युवक की गिरने की सूचना पर 4 घंटे चले रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद बचाया गया

बालोतरा में लूनी नदी में गिरे युवक को सिविल डिफेंस ने 4 घंटे के रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद बचाया

Media Desk
By Media Desk

बालोतरा: एक दिल दहला देने वाली घटना में, बालोतरा में लूनी नदी में एक युवक के गिर जाने की खबर से इलाके में हड़कंप मच गया। गुरुवार रात करीब 10:30 बजे, मेघा हाईवे पर लूनी नदी के पुल के पास एक मोटरसाइकल सवार युवक सड़क हादसे का शिकार हो गया और नदी में गिर गया।

राहगीरो ने बालोतरा पुलिस को सूचना दी गई कि एक मोटरसाइकल अनियंत्रित होकर क्षतिग्रस्त हालात में सड़क पर पड़ी है और इस पर सवार युवक के नदी में गिरने का अंदेशा जताया जा रहा है।

सिविल डिफेंस की टीम ने रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद युवक अर्जुन कुमार माली को सुरक्षित बाहर निकला
सिविल डिफेंस की टीम ने रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद युवक अर्जुन कुमार माली को सुरक्षित बाहर निकला

सूचना मिलते ही स्थानीय प्रशासन और सिविल डिफेंस की टीम मौके पर पहुंची। एसडीएम राजेश कुमार और थानाधिकारी ओमप्रकाश गोदारा ने खुद मोर्चा संभाला।

एक दिन पहले ही लूनी नदी में पानी आया था

लूनी नदी में बुधवार दोपहर को पानी आया था। लूनी नदी मानसून में बहने वाली नदी है.

- Advertisement -
Ad imageAd image

सिविल डिफेंस के तैराक जनक माली और उनकी टीम ने तुरंत रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कर दिया। एक बार सूचना मिली कि दो घायल नाहटा जिला अस्पताल पहुंचे हैं, लेकिन फिर पता चला कि वे एक दूसरी घटना के घायल थे। प्रशासन ने जनरेटर और तेज रोशनी की लाइटें लगवा कर सिविल डिफेंस की टीम के लिए बेहतर दृश्यता सुनिश्चित की।

रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान, नदी के तेज बहाव में बहते हुए युवक ने कटीली झाड़ियों को पकड़ कर खुद को बचाया और चिल्लाकर आसपास के लोगों को अपनी स्थिति बताई। रेस्क्यू टीम को युवक की लोकेशन प्राप्त होने के बाद, उन्होंने उसे सुरक्षित रूप से नदी से बाहर निकालने की प्रक्रिया शुरू की।

क्षतिग्रस्त हालात में सड़क पर पड़ी मोटरसाइकल
क्षतिग्रस्त हालात में सड़क पर पड़ी मोटरसाइकल

चार घंटे की कठिन मेहनत और रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद, जनक माली और उनकी टीम ने आखिरकार रात 2:30 बजे युवक को नदी से सुरक्षित बाहर निकाला। युवक की सूझबूझ और सिविल डिफेंस की टीम की अथक मेहनत ने उसे बचाने में सफलता पाई।

युवक पानी के तेज बहाव में करीब 1 किलोमीटर तक बह गया था, लेकिन उसने हिम्मत नहीं हारी और कटीली झाड़ियों को पकड़कर बैठ गया।

युवक को जिला अस्पताल पहुचाया
युवक को जिला अस्पताल पहुचाया

युवक की पहचान अर्जुन कुमार माली के रूप में हुई। 4 घंटे के रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद, अर्जुन को सुरक्षित बाहर निकाला गया। इस पूरे घटनाक्रम में सिविल डिफेंस की टीम जनक माली की टीम की भूमिका अहम रही।

अर्जुन कुमार को तत्काल उपचार के लिए नाहटा जिला अस्पताल ले जाया गया। उसकी जान बचाने में सिविल डिफेंस की टीम की अथक मेहनत और युवक की सूझबूझ ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। यह घटना यह दर्शाती है कि कैसे एक समर्पित और तत्पर रेस्क्यू टीम कठिन परिस्थितियों में भी लोगों की जान बचाने में सफल हो सकती है।

सिविल डिफेंस की टीम की प्रशंसा

सिविल डिफेंस की टीम के इस कारनामे की हर तरफ प्रशंसा हो रही है। तैराक जनक माली और उनकी टीम ने अपनी जान जोखिम में डालकर एक इंसान की जान बचाई है। इस घटना ने एक बार फिर साबित किया है कि सिविल डिफेंस की टीम कितनी कुशल और समर्पित है।

बालोतरा में लूनी नदी में गिरे युवक को सिविल डिफेंस की टीम ने रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद सुरक्षित बाहर निकाला है। यह घटना सिविल डिफेंस की टीम की कुशलता और समर्पण का एक उदाहरण है।

- Advertisement -
Ad imageAd image

Share This Article
By Media Desk Media Team
Follow:
Balotra News Media Team